Share Market kya hai - शेयर बाज़ार क्या है?

What is Share Market in Hindi,Share market kya hai,Share market hindi me,Share Market me paisa kaise lgaye,How to invest in share market in hindi
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

Share Market kya hai - शेयर बाज़ार क्या है?

नमस्कार दोस्तों मैं अपने ब्लॉग ~ TechV4u (https://techv4u.blogspot.com/) पर आपका स्वागत करता हूँ, दोस्तों क्या आपको Share Market kya hai (शेयर बाज़ार क्या है?) के बारे में कुछ भी नहीं पता है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप सही जगह पर आये है, हम आपको Share Market kya hai ~ (शेयर बाज़ार क्या है?) के बारे में बताने जा रहें है, अगर आप इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से पढ़ेंगे तो मुझे पूरा विस्वास है कि आप Share Market kya hai के बारे में जानकारी अवश्य हासिल कर पाएंगे और अपने पैसो को सही समय को देखकर Share Market में लगा पाएंगे।

दोस्तों...आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में, "पैसा" हमारी जिंदगी की सबसे महत्वपूर्ण जरूरत बन चुका है। जैसा की आपने ऊपर शीर्षक में देखा होगा कि आज हम शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। हम इस टॉपिक में शेयर बाज़ार  से सम्बंधित सारी बेसिक जानकारियों को हासिल करेंगे। 

जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि अगर हमारे पास में पैसा है तो सबकुछ है। आजकल के जमाने में अगर पैसा है तो इज्ज़त है, शोहरत है, पास-पड़ोस वाले, नाते-रिस्तेदार ,दोस्त, समाज में, यहां तक कि घर वाले भी तुमको तभी पूछेंगे जब तुम्हारे पास पैसा होगा।

पैसा हमारी ज़िंदगी की सबसे बड़ी जरूरत बनता जा रहा है, इसीलिए पैसा कमाने के लिए कुछ लोग job करते है कुछ लोग Business करते है, तो वहीं कुछ लोग अपने saving money को Stake (दाँव) पर लगाते हैं।

हम लोग job और Business के बारे में तो कुछ न कुछ जानते ही हैं पर क्या हम Stake (दाँव) के बारे में जानते है आखिर ये Stake (दाँव) का मतलब क्या होता है और ये है क्या ?

दोस्तों Stake (दाँव)  का मतलब यह है कि लोग अपने पैसो को किसी ऐसी जगह लगाते है जहाँ से उनको Profit (मुनाफे) के साथ उनको उनके पैसे वापस मिल सके और वो उस profit (मुनाफे) का उपयोग करके एक अच्छी ज़िन्दगी जी सके। 

तो हमारे दिमाग में सबसे पहला यह सवाल आता है कि आखिर लोग पैसो को दाँव पर कहाँ लगाते है ?

दोस्तों इसका सीधा सा जवाब यह है, कि लोग अपने पैसो को शेयर बाज़ार (Share Market) में लगाते हैं और यह शेयर बाज़ार क्या होता है इसका जवाब सभी को पता नहीं होता इसीलिए मै आज Share Market in Hindi के बारे में बताऊंगा।

What is Share Market /Hindi ~ शेयर बाज़ार क्या है?

Share-Market-kya-hai, Share-bazar-kya-hai, What-is-share-market-in-hindi
Share Market
दोस्तों क्या आपको वॉरेन एडवर्ड बफेट के बारे में पता है। अगर नहीं पता तो आप उनके नाम पर क्लिक करके उनके बारे में पढ़ सकते है। आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की आखिर शेयर बाज़ार (Share Market)  के इस सवाल में उनकी चर्चा क्यों कर रहा हूँ।  

दोस्तों वॉरेन एडवर्ड बफेट की चर्चा शेयर बाज़ार के सवाल में इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती है क्योकि वॉरेन एडवर्ड बफेट ही वो व्यक्ति है जो 13 साल की उम्र से ही शेयर बाजार में दिलचस्पी  दिखानी शुरू कर दी थी, जिस समय 13 साल के बच्चे चिंटू, चम्पक, चाचा चौधरी की कहानिया पढ़ने में अपनी दिलचस्पी दिखाते है उस समय वॉरेन एडवर्ड बफेट नाम का यह लड़का Balance Sheet पढ़ने में व्यस्त रहता था।

वॉरेन एडवर्ड बफेट ने सारा पैसा शेयर बाज़ार (Share Market) में Invest कर करके कमाया।बड़ा सवाल यह उठता है कि कैसे कमाया ?

कैसे कमाया यह जानने से पहले हम Investment के बारे में कुछ जान लेते है, Investment कई प्रकार के होते है। आइये जानते है--

  • अगर हम Fixed Deposite  में Invest करते है तो हमें 7% का Return मिलता हैं। 
  • अगर हम Debt Fund में Invest करते है तो हमें 6% का Return मिलता हैं। 
  • अगर हम Real Estate में Invest करते है तो हमें 5% का Return मिलता हैं।
  •  अगर हम Gold में Invest करते है तो हमें 5% का Return मिलता हैं। 
  • अगर हम Saving Account में Invest करते है तो हमें 4% का Return मिलता हैं। 
  • अगर हम Current Account में Invest करते है तो हमें 0% का Return मिलता हैं। 
  • लेकिन अगर हम Mutual Fund और Share Market में Invest करते है तो हमें 12% से 18% तक का Return मिलता हैं।

हम दो तरह से शेयर बाज़ार (Share Market) में Invest कर सकते है

Share-Market-kya-hai, Share-bazar-kya-hai, What-is-share-market-in-hindi

 1. Mutual Funds - Indirect Investment
 2. Share Market - Direct Investment 

इसके बावजूद लोग शेयर बाज़ार (Share Market) में फेल क्यों होते है ?

क्या आपको पता है कि भारत के कितने प्रतिशत लोग शेयर बाज़ार (Share Market) में Invest करते है। अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं मैं आपको बताता हूँ। दोस्तों आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि मात्र 4% ही भारत के लोग शेयर बाज़ार (Share Market) में invest करते है। 

लेकिन क्या आपको पता की अमेरिका के कितने प्रतिशत लोग शेयर बाज़ार (Share Market) में invest करते है। आपको यह जानकर और भी हैरानी होगी कि अमेरिका में लगभग 50% से भी ज्यादा लोग invest करते है। 


आखिर इसके पीछे का कारण क्या हो सकता है कि भारत में मात्र 4% और वहीं अमेरिका में 50% से भी ज्यादा लोग Invest करते है?

भारत में ऐसा क्यों है

1.सबसे पहला कारण यह है कि भारत में लोग जोख़िम लेने से डरते है। भारत के लोगो में जोख़िम लेने की क्षमता कम होती है। 

2.उनको कोई Knowledge नहीं है।

3.भारत में कोई Dedicated courses नहीं है। 

4. यहाँ कई लोगो के साथ घोटाला और धोखाधड़ी हुए है जिसके कारण भारत के लोग शेयर बाज़ार (Share Market) में पैसा लगाने से कतराते हैं। घोटाला और धोखाधड़ी तो आपको पता ही होगा जैसे कि-

  • Harshad Mehta Fraud 
  • Ketan Parekh Fraud 

उसी दौरान बड़े अच्छे लोग और बड़े पावरफुल लोगो ने भी शेयर बाज़ार (Share Market) से पैसा कमाया है। वॉरेन एडवर्ड बफेट के बारे में आपने तो पढ़ ही लिया होगा, जैसा कि मैंने उनका संक्षिप्त परिचय ऊपर दिया था।

Share-Market-kya-hai, Share-bazar-kya-hai, What-is-share-market-in-hindi

परन्तु राकेश झुनझुनवाला को भारत के वॉरेन बफेट जिनको बोलते है,इनके अलावा रामदेव अग्रवालविजय केडिया  आदि ने पैसा कमाया है इस शेयर बाज़ार (Share Market) से।

How does Share Market work-शेयर बाज़ार कैसे काम करती हैं? 

दोस्तों क्या आपको पता है कि शेयर बाज़ार (Share Market) कैसे काम करती है,नहीं पता तो मै आपको बताता हूँ। दोस्तों शेयर बाज़ार (Share Market) एक सब्ज़ी मंडी की तरह काम करती हैं।

Share Market kya hai - शेयर बाज़ार क्या है? , what is share market in hindi
आप सब्ज़ी मंडी जाते हो सब्ज़ी खरीदने और आप सब्ज़ी विक्रेता से कहते हो भैय्या टमाटर देदो , वो कहता है भैय्या 30 रूपये किलो और आप कहते हो नहीं 25 रूपये किलो दो , वो कहता नहीं..नहीं.. 30 रूपये किलो , फिर आप कहते हो चल न तेरी न मेरी 27 रूपये की लगा ले। इसे अंग्रेजी में Negotiation यानि मोलभाव कहते है। 

शेयर बाज़ार (Share Market) की सब्ज़ी मंडी क्या है ?

Share-Market-kya-hai, Share-bazar-kya-hai, What-is-share-market-in-hindi

1. NSE (National Stock Exchange)
2. BSE (Bombay Stock Exchange)

Market कैसे चलती है ?

Market : Demand & Supply पर चलती है। जैसे कि -
1. किसी चीज़ का बहुत Demand है तो Rate बढ़ जाते हैं क्योकि Supply नहीं आ रही है। 

2. और अगर किसी चीज़ की Demand कम है तो Rate घट जाते हैं क्योकि Supply तो बहुत है लेकिन Demand कम हैं। 

National Stock Exchange और Bombay Stock Exchange यहीं पर जाकर आप Trading करते है यहीं से पता चलता है आपको शेयर बाज़ार के बारे में, लेकिन यहाँ पर जाकर लोग एक बड़ी गलती करते है कि यहाँ Share खरीदते वक्त Tips मांगते है जैसे- 

भाई ये बता दो की किस Share पर पैसा लगा दू ?

लोग सलाहकार से, टीवी से, अख़बार से, इंटरनेट से, दोस्तों से, Tip लेने की कोशिश करते है। भाई बता दे किस Share पर पैसा लगाऊ, इस समय कौन ऊपर चल रहा है। .....आदि तरीके से लोग Tips लेकर शेयर बाज़ार (Share Market) में अपना पैसा लगा देते हैं। 
दोस्तों Share Market की Tips नहीं चलती......आप News को Track मत करिये Trend को Track करिये !!

बात करूँगा PE की....PE मतलब Price Earning Ratio

पहले समझते है Nifty50 के बारे में...

ये Nifty50 क्या है ?

जो हमारे देश की 50 सबसे बड़ी कंपनी होती हैं, उन सबको मिलाकर एक Representative होता है, जिसे हम Nifty कहते हैं। जो ये Top50 कंपनियों का Representation करता है कि Market कैसे चल रही है।
Share Market kya hai - शेयर बाज़ार क्या है? , what is share market in hindi

ये जो Top50 कम्पनियाँ जैसे परफॉर्म कर रहीं हैं उनका समावेश होता है-Nifty.
उसी से पता चलता हैं Nifty को देखकर कि ये सारी कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रहीं हैं या हल्का परफॉर्म कर रहीं हैं। 

अब Nifty का एक P/E (Price Earning Ratio) होता है..साधारण भाषा में कहे तो कि मै कितना रुपया लगाऊंगा और लगाने के बाद मुझको कितना रुपया मिलेगा। 

दोस्तों क्या आप बड़े - बड़े Investors के सफल होने के राज जानते है अगर नहीं तो आप बने रहिये और इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। आपको बड़ी रोचक और महत्वपूर्ण बात बताने जा रहा हूँ। 

आज मैं P/E की ऐसी कहानी बताऊंगा जो कि बड़े-बड़े Investors को मालूम होता है पर आपको बताते नहीं हैं। 

P/E (Price Earning Ratio)क्या है?

Price Earning Ratio जोकि Nifty50 (50 कंपनियांका भी होता हैं और वही Price Earning Ratio Individual कंपनी का भी होता है। Individual जैसे कि - (रिलायंस, टाटा, इंफोसिस...आदि)। 


हमें शेयर बाज़ार (Share Market) में पैसा लगाने से पहले एक बार Price Earning Ratio जरूर चेक करना चाहिए। आप Individual का चेक करने से पहले पूरी Market का चेक करो।

Price Earning Ratio का अगर 50 साल का ग्राफ में डाटा देखे तो हमें पता चलता है कि P/E सबसे नीचे ये 10 पर रहता है और सबसे ऊपर 30 पर रहता है। इससे संबंधित महत्वपूर्ण बात यह है कि-

  • अगर 10 के आसपास Nifty P/E है, Price Earning Ratio Nifty का 10, 11, 12, 13.... है तो ज्यादा पैसे लगा लीजिये क्योंकि आपको इस समय अच्छा Return मिलने वाला हैं। 

  • और अगर Nifty का Price Earning Ratio 30 के आसपास है जैसे कि- (25,26,27,28,29,30) है तो इस समय बहुत कम पैसा लगाइये या फिर मत लगाइये। 

Nifty का P/E नीचे है तो पैसा लगाइये और अगर Nifty का P/E ऊपर है तो पैसा मत लगाइये। 

अगर आप इस P/E यानि Price Earning Ratio के बारे में यदि समझ गए तो आपको शेयर बाज़ार (Share Market) में पैसे लगाने में कोई परेशानी नहीं आएगी और न ही किसी से Tip मांगने की जरूरत पड़ेगी। 

Formula of Price Earning Ratio

P/E को अगर आप Formula से समझो तो -

1. अगर Nifty Market का P/E वो 10 है तो आपको 1 रुपये कमाने के लिए 10 रूपये लगाने पड़ेंगे। 

2. और अगर Nifty का P/E वो 30 है तो आपको 1 रुपया कमाने के लिए 30 रूपये लगाने पड़ेंगे। 

अब आप ही बताये दोस्तों आपको किसमें ज्यादा फायदा मिलेगा। जब Nifty का P/E 
10 हो तब या जब Nifty का P/E 30 है। 

अगर आपने 10 रूपये लगाकर 1 रुपया कमाया तो आपकी 10% की कमाई हो गयी और अगर आपने 30 रूपये लगाकर 1 रुपया कमाया तो आपकी 3.33% की कमाई हुई। 

कुछ साल पहले की बात करते हैं जब Market में बहुत बड़ी घोर मंदी आई थी। कुछ आकड़े आपके सामने नीचे दिए हुवे हैं जिससे आप P/E अच्छे से समझ पाओगे। 

  • साल 1999 में Market का P/E 12 चल रहा था और उस समय उस साल में 105% का Return आया था। 


  • साल 2003 में Market का P/E 11 चल रहा था और उस समय उस साल में 116% का Return आया था। 

  • साल 2008 में Market का P/E 10 चल रहा था और उस समय उस साल में 130% का Return आया था। 

और अब वो आकड़े देखते है जब Market का P/E ज्यादा था तब लोगो का कितना नुकसान हुआ?  

  • फरवरी 2000 में Market का P/E 28 था उस समय 1 साल में -53 का Return आया था यानि 50% से अधिक का नुकसान झेलना पड़ा उसे जिसने उस समय पैसा Invest किया होगा। 

  • जनवरी 2008 में Market का P/E 28 था उस समय 1 साल में -64% का Return आया था यानि कि जिसने उस समय पैसा Invest किया होगा उसका आधे से भी कम रह गया। 

दोस्तों हमेशा सही समय का इंतज़ार करो जब Market में पैसा लगाने का सही समय हो तब ही उसमे पैसा Invest करो। सही समय कैसे पता लगेगा......अरे भाई सीधा सा फार्मूला है जब Market का P/E कम हो तब आप उसमे पैसा लगाइये। 

अब सवाल ये उठता है कि ये Nifty का P/E कहाँ से मिलेगा ? 

आप Google पर जाकर Nifty लिखकर उसके सर्च करने पर आपको जो पहली वेबसाइट मिलेगी उसपर क्लिक करके आप वहां पहुंच सकते है। और अभी आप इस लिंक (https://economictimes.indiatimes.com/indices/nifty_50_companies)पर क्लिक करके देख सकते है।

आज आपने इस आर्टिकल से क्या सीखा 

आज मैंने आपसे (What is Share Market in Hindi ~ शेयर बाज़ार क्या है और ये कैसे काम करती है ?) के बारे में बात की। मुझे उम्मीद है कि आपको इस लेख से शेयर बाज़ार (Share Market) की Basic जानकारी अवश्य मिली होगी।

यदि आपको इस आर्टिकल  (Share Market kya hai ~ शेयर बाज़ार क्या है और ये कैसे काम करती है ?) में कोई भी संदेह हैं या फिर आपको लगता है कि इस आर्टिकल में किसी प्रकार की सुधार की ज़रुरत है तो आप मुझे नीचे दिए गए Comments Box में जाकर comment कर मुझे बता सकते है।

दोस्तों यदि आपको मेरे द्वारा लिखी गयी ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को Social Media (जैसे कि Facebook, WhatsApp, Twitter, इंस्टाग्राम...आदि) पर शेयर कीजिये जिससे कि ये जानकारी उन सबको मिल सके जो अपना Saving Money को शेयर बाज़ार (Share Market) में सोच समझ कर लगा सके।

नई और उपयोगी Notification पाने के लिए आप मेरे इस वेबसाइट को subscribe कर ले, अगर आपको नहीं पता की कैसे सब्सक्राइब करते है तो आप इस पेज के निचले हिस्से में जाये और वहां पर आपको Follow By Email पर जाकर अपना Email ID डालकर Okk कर देना होगा इस प्रकार से आप मेरे वेबसाइट से जुड़ पाएंगे और नई-नई और रोचक Articles पढ़ पाएंगे और बहुत कुछ आप सिख पाएंगे।

आप सबका प्रेमपूर्वक बहुत-बहुत धन्यवाद
।। जय हिन्द।।



    About the Author

    Hello friends, I am Vikram Singh Chandel the founder and admin of this website.I have an important objective to create this website, so that I can share whatever information which I have.Another thing about creating this website is that blogging is …

    5 comments

    1. Very important article.... And very nice...
    2. Hii
    3. 👍🏻👍🏻
    4. 👍🏻👍🏻👍🏻👍🏻👍🏻
    5. Thanks For Sharing The Very Nice Article. I Will also share with my All friends. Great Article thanks a lot.

      love status in english
      Sarkari Result
      Bad boy status in hindi
    Please do not enter any spam link in the comment box.
    Oops!
    It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
    AdBlock Detected!
    We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
    The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
    Site is Blocked
    Sorry! This site is not available in your country.