खेलोगे तो खरीदोगे! ऑनलाइन बिजनेस का नया गेम
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Kheloge To Kharidoge! Online Business Ka Nya Game
ऑनलाइन बिजनेस की दुनिया में अब 'वीडियो गेमिंग' भी शामिल हो रही है। कई प्रमुख वीडियो स्ट्रीमिंग और ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए गेमिंग का सहारा ले रही हैं।
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Kheloge To Kharidoge! Online Business Ka Nya Game |
नेटफ्लिक्स, जूम, टिकटॉक, अमेजन समेत तमाम बड़ी डिजिटल कंपनियां इन दिनों ऑनलाइन गेमिंग के बिजनेस कनेक्शन को समझने का प्रयास कर रही हैं। ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में जुटीं इन कंपनियों का ध्यान अभी मोबाइल गेम पर केंद्रित है, क्योंकि डिजिटल युग में लगभग हर उम्र के लोग स्मार्टफोन पर गेमिंग का शौक रखते हैं।…
विश्व स्तर पर ऑनलाइन वीडियो गेम का एक बड़ा बाजार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म और संगीत जगत की संयुक्त आय से भी अधिक पैसा गेमिंग की दुनिया में है।
कंप्यूटर पर खेले जाने वाले वीडियो गेम, प्ले स्टेशन, स्मार्टफोन और इन-गेम विज्ञापन को ध्यान में रखकर यह रिपोर्ट जारी की गई है।
अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं। मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन जैसी अनूठी फोन सुविधाओं से लैस स्मार्टफोन पर आप कभी भी और कहीं भी वीडियो गेम खेल सकते हैं।
वीडियो स्ट्रीमिंग और ई-कॉमर्स कंपनियों की पहल से ऑनलाइन गेम के जरिए लोगों का सामाजिक दायरा बढ़ाने के प्रयास भी जारी है। ‘पोकेमॉन गो', 'फोर्टनाइट' और 'अमंग अस' जैसे गेम अपनों के साथ समय बिताने के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं।
कोरोना काल में ऑनलाइन वीडियो गेम की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। घरों में कैद लोगों ने अपना टाइम पास करने के लिए स्मार्टफोन और कंप्यूटर आदि पर जमकर ऑनलाइन गेम खेला।
वीडियो गेम के बढ़ते क्रेज को देखते हुए ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग और ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को अपने प्लेटफॉर्म पर ज्यादा देर तक रोकने के लिए इनका सहारा ले रही हैं।
डिजिटल मनोरंजन का पर्याय बनते जा रहे ऑनलाइन गेम पर बहुत समय और पैसा खर्च होता है। ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग और ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ गेम डेवलप करने वाली तमाम छोटी-बड़ी कंपनियां इसी का फायदा उठाना चाहती हैं।
डिजिटल प्लेटफॉर्म को लोगों के लिए अधिक रुचिकर बनाने के लिए नित नई सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं। वीडियो कॉलिंग एप ‘जूम' में हुए नए बदलाव को ही लें, इसमें कुछ नए फीचर्स के अलावा 'पोकर' समेत सामान्य ज्ञान और रहस्य वाले गेम शामिल किए जा रहे हैं।
फिटनेस साइकिल बनाने वाली कंपनी 'पेलोटन' ने एक भी ऐसा गेम जारी किया है, जो लोगों को एक आभासी पहिए से साइकिल चलाने की सुविधा देता है। दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग सर्विस वाला नेटफ्लिक्स भी वीडियो गेम की योजना पर काम कर रहा है।
Facebook, TikTok, Amazon, Apple और Google भी अपने सब्सक्राइबर को वीडियो गेम सब्सक्रिप्शन बेचने की होड़ में ऑनलाइन गेमिंग का सहारा ले रहे हैं।
कई प्लेटफॉर्म पर वीडियो गेम का फीचर वर्तमान सब्सक्रिप्शन प्लान में जोड़ा जा रहा है। संभव है, आने वाले समय में ऑनलाइन गेमिंग के लिए अलग से सब्सक्रिप्शन लेना होगा।